मदिरापान के पात्र: भाग 3

अभी तक हमने बियर पीने के गिलासों और तने वाले गिलासों के बारे में जाना। इस पोस्ट में हम मदिरापान के शेष अन्य प्रमुख पात्रों के बारे में जानेंगे।

शॉट ग्लास (Shot glass): यह एक बहुत छोटा गिलास है जिसका आयतन 50-60 मिली होता है। इसका प्रयोग एक घूंट में शीघ्रता से पिये जाने वाली मदिराओं जैसे टेक़ीला आदि को पीने में होता है।

शॉट ग्लास

शॉट ग्लास

ओल्ड फ़ैशन्ड ग्लास (Old-Fashioned glass): इसे लोबॉल ग्लास (lowball glass), व्हिस्की ग्लास (Whisky Glass), रॉक्स ग्लास (rocks glass) या शॉर्ट टम्बलर (short tumbler) भी कहते हैं। इसका आयतन 250-300 मिली और आधार प्रायः मोटा और सपाट होता है। इसका प्रयोग बर्फ़ पर अर्थात ऑन द रॉक्स (on the rocks) व्हिस्की और अन्य स्प्रिट पीने में किया जाता है। इसके अलावा इनका प्रयोग बहुत से कॉकटेल परोसने में भी होता है।

व्हिस्की ग्लास

व्हिस्की ग्लास

हाईबॉल ग्लास (Highball glass): यह एक लम्बा गिलास है जिसका आयतन 250-350 मिली होता है। मुख्यतः यह कॉकटेल परोसने में प्रयुक्त होता है।

हाईबॉल ग्लास

हाईबॉल ग्लास

कॉलिंस ग्लास (Collins glass): यह हाईबॉल ग्लास की अपेक्षा पतला और लम्बा गिलास है जिसका आयतन भी 250-350 मिली होता है। इसे भी कॉकटेल परोसने में प्रयोग करते हैं।

कॉलिंस ग्लास, ब्लैक वेल्वेट कॉकटेल के साथ

कॉलिंस ग्लास, ब्लैक वेल्वेट कॉकटेल के साथ

इसके अतिरिक्त अन्य बहुत से आकार के गिलास मदिरापान में प्रयुक्त होते हैं परन्तु ये सभी मूल रूप से अभी तक बताये किसी न किसी गिलास का ही परिवर्तित रूप होते हैं।

Advertisements

टिप्पणी करे

Filed under ड्रिंकवेयर

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s