मदिरा पान के पात्र (Drinkware): भाग 1

जिस प्रकार से हम चाय, कॉफ़ी, लस्सी, मिल्क शेक, शर्बत इत्यादि पीने के लिये अलग अलग प्रकार के गिलास या कप प्रयोग में लाते हैं उसी प्रकार से अलग अलग प्रकार की मदिरा पान हेतु भी अलग अलग प्रकार के गिलास, कप या बाउल प्रयोग में आते हैं। प्रायः किसी विशेष प्रकार की मदिरा के लिये किसी विशेष प्रकार के गिलास को चुनने के पीछे कोई वैज्ञानिक कारण होता है, परन्तु कई बार ये कारण सामाजिक और सांस्कृतिक भी होते हैं। सामान्यतः सभी प्रकार की मदिरा पारदर्शी गिलासों में पी जाती है जिससे कि मदिरा के रंग को आसानी से देखा और पहचाना जा सके। इसी कारण से प्रायः इन गिलासों पर किसी भी प्रकार की नक्काशी से बचा जाता है और सदैव सादा काँच ही प्रयोग में लाया जाता है। इन्ही गिलासों का एक वर्ग, जिसमें मदिरा को थामने वाला भाग आधार से एक तने से जुड़ा होता है, स्टेमवेयर या तने वाला गिलास कहलाता है।  इनके बारे में हम अगली पोस्ट में पढ़ेंगे। आइये इस पोस्ट में कुछ विशिष्ट प्रकार के गिलासों के बारे में जानते हैं जो कि बियर पीने के लिये प्रयुक्त होते हैं।

बियर स्टाइन (Beer stein): यह अपने नाम के अनुसार बियर पीने के लिये प्रयुक्त होने वाला मग के आकार का पात्र है। बियर प्रायः अधिक मात्रा में पी जाने वाली मदिरा है इसलिये बियर स्टाइन की क्षमता एक पाइन्ट या पिन्ट (pint) अर्थात लगभग आधा लीटर के आसपास होती है।

बियर स्टाइन या बियर मग

बियर स्टाइन या बियर मग

व्हीट बियर ग्लास (Wheat Beer Glass): यह बियर पीने का एक लम्बा गिलास है जो मूलतः गेहूँ से बनी बियर के लिये प्रयुक्त होता था। इसकी क्षमता भी 500 मि.ली. या उससे अधिक होती है। इसे वीज़ेनबीयर (Weizenbier, जर्मन गेहूँ से बनी बियर) ग्लास भी कहते हैं।

व्हीट बियर ग्लास

व्हीट बियर ग्लास

पाइन्ट ग्लास (Pint Glass): यह सामान्य सा दिखने वाला शंक्वाकार गिलास है। नामानुसार इसकी क्षमता एक पाइन्ट (या पिन्ट, लगभग आधा लीटर) होती है।

पाइन्ट ग्लास

पाइन्ट ग्लास

बियर बूट (Beer Boot): यह बूट के आकार का गिलास होता है। इसके बारे में यह कहानी प्रचलित है कि किसी लड़ाई में जनरल ने अपने सैनिकों से यह वादा किया था कि यदि वे इसमें विजयी हुये तो वह अपने बूट में बियर भर के पियेगा। जीतने के बाद उसने इससे बचने के लिये बूट के आकार का ही एक गिलास बनवाया और उसमें बियर पी। इस गिलास का प्रयोग अक्सर त्योहारों और उत्सवों (जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्विट्ज़रलैंड आदि देशों में) में और आयोजित बियर पान प्रतियोगिताओं में होता है।

बियर बूट ग्लास

बियर बूट ग्लास

यार्ड ग्लास (Yard Glass): यह भी एक विशेष प्रकार का एक गज (Yard) लम्बा गिलास है जो बियर पान प्रतियोगिताओं में अक्सर प्रयुक्त होता है।

यार्ड ग्लास

यार्ड ग्लास

अगली पोस्ट में हम स्टेम्वेयर या तने वाले गिलासों के बारे में पता करेंगे।
Advertisements

1 टिप्पणी

Filed under ड्रिंकवेयर

One response to “मदिरा पान के पात्र (Drinkware): भाग 1

  1. बहुत बढ़िया… दोस्त… आज मालूम चला गिलास का महत्त्व… धन्यवाद।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s